साउथ में तूफानों का मौसम, ओखी के बाद और भी तूफान आ सकते हैं

चक्रवात ओखी ने केरल और तमिलनाडु में कहर बरपाया किया है। अब तक भारत और श्रीलंका में 16 लोगों की मौत हो गई है वहीं 100 से ज्यादा लापता बताए जा रहे हैं।

लापता लोगों में ज्यादातर मछुआरे हैं। स्थिति को देखते हुए सेना ने मोर्च संभाला है और त्रिवेंद्रम में 59 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला है। चक्रवात के कारण लगातार हो रही बारिश से कई इलाकों में पानी भर गया है। कन्याकुमारी के सुचिंद्रम में स्थित स्थानुमालन मंदिर में भी पानी भर चुका है।

कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली और तूतीकोरिन सहित दक्षिणी जिलों में भीषण बारिश हुई, क्योंकि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र पहले गहरे दबाव और फिर चक्रवात में बदल गया। मौसम कार्यालय ने अगले 24 घंटों में दक्षिण तमिलनाडु में भीषण बारिश होने की भविष्यवाणी की है।

चेन्नई में मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने बताया कि राज्य और राष्ट्रीय आपदा राहत बल की टीमों को कन्याकुमारी भेजा गया है। वहां 500 से अधिक पेड़ और करीब 1,000 बिजली के खंभे उखड़ गए हैं। राज्य आपदा प्रबंधन एजेंसी ने ट्वीट कर कन्याकुमारी, तूतीकोरिन और तिरुनेलवेली में लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है।

उसके ट्वीट में कहा गया है, “घर में ही रहें, एहतियात बरतें और घबराएं नहीं।” इन जिलों के विभिन्न हिस्सों में बिजली गुल है। शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए हैं। दक्षिण रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि उनके यहां से चलने और गुजरने वाली दो ट्रेन रद्द कर दी गईं हैं। मालूम हो, बुधवार को बंगाल की खाड़ी का कम दबाव गुरुवार सुबह गहरे दबाव में बदला, जिसने बाद में चक्रवात का रूप ले लिया।

मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवात ओखी लक्षद्वीप द्वीपसमूह की तरफ बढ़ रहा है। नई दिल्ली में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव माधवन राजीवन ने बताया कि चक्रवात शनिवार को लक्षद्वीप पहुंचेगा। बांग्लादेश ने इसका नाम ओखी रखा है। इसके चलते अरब सागर के दक्षिणी हिस्से के द्वीपसमूह में भारी बारिश होगी और तेज हवाएं चलेंगी। राहुल का केरल दौरा रद्दः बारिश के कारण कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का एक और दो दिसंबर को होने वाला केरल का प्रस्तावित दौरा रद्द हो गया है।

Foto credit Reddif

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s