बिहार की क्रिकेट टीम ने तोड़ा पाकिस्तान का रिकॉर्ड

कहते हैं कि रिकॉर्ड टूटने के लिए ही बनते हैं। इस बार रिकॉर्डतोड़ कारनामा किया है बिहार की अंडर 16 क्रिकेट टीम ने जिसने विजय मर्चेंट ट्राफी के मुकाबले में अरूणाचल प्रदेश को पारी और 870 रन से करारी शिकस्त देकर इतिहास रचा है।  क्रिकेट के इतिहास में ये जीत का सबसे बड़ा अंतर है। और इससे भी बडू बात बिहार की इस टीम ने जिसका रिकॉर्ड तोड़ा है वो टीम है पाकिस्तान की।

टीवी टुडे के मुताबिक, इससे पहले क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड पाकिस्तान रेलवे के नाम था। पाकिस्तान रेलवे ने 1964 में लाहौर में डेरा इस्माइल खान टीम को एक पारी और 851 रनों से हराया था। इस मैच में पाकिस्तान रेलवे ने पहली पारी में 910 रनों का स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में डेरा इस्माइल खान टीम टीम पहली पारी में 32 और दूसरी पारी में महज 27 रनों पर ऑलआउट हो गई थी।

इस मैच में बिहार ने सात विकेट पर 1007 रन पर पारी घोषित करने के बाद दूसरी पारी में अरूणाचल को महज 54 रन पर समेट दिया। पहली पारी में अरूणाचल की टीम ने 83 रन बनाए थे। इस तरह बिहार की टीम ने पारी और 870 रन से जीत दर्ज की।

पटना के राजवंशीनगर स्थित इनर्जी क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा गए मुकाबले में पहली पारी के आधार पर 914 रन की बढ़त लेने के बाद बिहार ने अरूणाचल प्रदेश की दूसरी पारी में महज 54 रन पर आउट कर दिया।

पहली इनिंग्स में सात विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रेशु राय ने दूसरी पारी में 23 रन पर छह विकेट लिये। बिहार की ओर से बल्लेबाज बलजीत सिंह बिहारी 380 गेंद में नाबाद 358 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 36 चौके लगाये।बिहारी के अलावा प्रकाश बाबू ने 220 रन और कप्तान अर्णव किशोर ने 169 रन की धुआंधार पारी खेली।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s